पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लाभ एव पात्रता

Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana Registration | पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Mera Kaam Mera Maan Scheme Which State | Mera Kaam Mera Maan Scheme Registration

नमश्कार दोस्तों जैसा की आप सभ जानते हैं देश की सरकार समय समय पर राज्ये के विकास तथा नागरिको की सहायता के लिए नयी नयी योजनाओ को शुरू करती रहती है। और देश में बेरोजगारी बहुत ज़्यादा बढ़ गयी है। देश के ज़्यादातर युवा किसी ना कसी कारण बेरोजगार हैं। इसी समस्या का समाधान करने के लिए पंजाब की सरकार द्वारा अपने राज्ये के सभी बेरोजगार युवाओ को रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना का निर्माण किया गया है। जिसका नाम पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना 2022 है। इस योजना के माध्यम से पंजाब राज्ये के सभी बेरोजगार युवाओ को रोजगार का अवसर प्रदान किया जायगा तथा प्रशिक्षण भी प्रदान कियाजाय्गा।

यदि आप Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana 2022 के अंतग्रत सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे इसके अंतग्रत आवेदन कैसे करें , इसके लाभ तथा विशेषताएं , पात्रता एव शर्ते , महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आदि तो आज हम आपको अपने इस छोटे से लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे आपसे निवेदन है की आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mera Kaam Mera Maan Yojana

इस योजना को पंजाब के मुख्यमंत्री कप्तान अमेन्द्र सिंह जी के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना को शुरू करने का कारण यह है की देश में आज भी बहुत से आइसे युवा हैं जोकिसी न किसी कारण बेरोजगार है जिनको नोकरी नहीं मिल सकी किसी कारण। आइसे ही युवाओ के लिए पंजाब सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से पंजाब के सभी बेरोजगार युवाओ को रोजगार का अवसर्प्रदन किया जायगा और उनको उनके हुनार्के प्रति प्रशिक्षण भी सरकार द्वारा करवाया जायगा। ताज्ये के बेरोजगार युवाओ के लिए यह योजना एक अभूत ही सहर्निये कदम है। इस योजना के अंतर्गत कार्यवन्त राज्य सरकार के द्वारा ने 90 हज़ार करोड़ रूपए खर्च करने की मंज़ूरी प्रदान की है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ने पंजाब के 30 हज़ार इच्छुक आवेदक को रोज़गार के लिए निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना का उद्देश्य किया है

Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana का मुख्या उद्देश्य केवल यही है की पंजाब राज्ये के सभी युवा जिनको किसी न किसी कारण नोकरी नहीं मिल पायी और वेह बेरोजगार बैठे है। आइसे बेरोजगार युवाओ को रोजगार का अवसर प्रदान करना इस योजना का मुख्या उद्देश्य है। आप सभ जानते ही है देश में बेरोजगारी एक बीमारी की तरह बढती जा रही है। इसको रोकने के लिए सरकार द्वारा समय समय पर नयी योजनाओ का निर्माण किया जाता है। इस योजना के अंतग्रत युवाओ को कौशल प्रशिक्षण भी दिया जायगा उनके हुनर के प्रति और इसी के साथ उनको अपनी पसंद का रोज़गार प्राप्त करने का मोका भी है। सरकार का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी बेरोज़गार युवाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

Highlights In Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana

 योजना का नाम Punjab Mera kaam Mera Maan Yojana
 इनके द्वारा घोषणा की गयी मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह जी
 लाभार्थी पंजाब के बेरोजगार युवा
 उद्देश्य रोजगार के लिए कौशल प्रशिक्षण

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना में दिया जाने वाला लाभ

हमने आपको ऊपर लेख में बताया है इस योजना के अंतर्गत पंजाब राज्य के बेरोज़गार युवाओ को रोज़गार के अवसर के साथ-साथ कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जायेगा इसके साथ ही युवा को कौशल विकास मिशन प्रशिक्षण केन्द्रो में प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की शुरुआत करने वाले आवेदक को 2 महीने की अवधि के लिए हर महीने  2,500 रुपये की धनराशी एव कौशल प्रशिक्षण का रोज़गार भत्ता भी आर्थिक सहयता के रूम में प्रदान किया जायेगा। पंजाब के जो नागरिक इस योजना के अंतर्गत निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें उस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना होगा।

Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana की विशेषताएं और लाभ
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी बेरोज़गार नाल्ले युवाओ को रोज़गार प्रदान किया जायेगा।
  • Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana के अंतर्गत बेरोज़गार युवाओ को फ्री में अल्पकालिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। जिसके माध्यम से सभी गरीब बेरोजगार युवा आसानी से इस योजना के अंतर्गत भाग प्राप्त कर सकते है। राज्य सरकार के द्वारा पहले इस योजना के अंतर्गत राज्य में निर्माण श्रमिकों और उनके बच्चों के लिए एक पायलट परियोजना के रूप में शुरु करने के फैसला किया गया गया है।
  • राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत 30,000 लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • केबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह जी ने और विधायक धालीवाल जी ने Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana के अंतर्गत पंजाब के सभी शिक्षित बेरोज़गार युवाओ को रोज़गार के अवसर प्रदान करने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने की बात की है।
  • सभी बेरोज़गार युवा इस योजना के अंतर्गत  भाग लेकर रोज़गार प्राप्त करने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है।
  • सरकार के द्वारा बेरोज़गार युवा निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद राज्य के सभी बेरोज़गार युवाओ को अपनी इच्छानुसार रोज़गार प्रदान किया जायेगा।
महत्वपूर्ण दस्तावज़
  • आवेदक पंजाब का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल के पंजाब के लोगो को प्रदान किया जायेगा
  • आवेदक की शैक्षित योग्यता
  • आधार कार्ड
  • Voter Ide
  • निवास प्रमाण पत्र
  • Bnak Account
  • Mobile Number
  • Passport Size Photo

पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना ऑनलाइन आवेदन

पंजाब राज्ये के जो इच्छुक नागरिक इस पंजाब मेरा काम मेरा मान योजना के अंतर्गत निशुल्क कौशल प्रशिक्षण और रोज़गार सहयता भत्ता को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है। तो आपको अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगा कियोकि अभी केवल सरकार के द्वारा इस योजना को शुरु करने की घोषणा की गई है। सरकार के द्वारा जैसे ही इस योजना को शुरु कर दिया जायेगा तथा Punjab Mera Kaam Mera Maan Yojana के तहत ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया को जैसे ही सरकार द्वारा शुरू कर दिया जायेगा। तब आपको हम अपने इस लेख के माध्यम से जरूर बता देंगे।

Important Links

यहाँ क्लिक करे

Leave a Comment