मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन Digital Health Yojana

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhyamantri Digital Health Yojana Registration | डिजिटल हेल्थ योजना कार्यान्वयन प्रक्रिया | Digital Health Yojana Application Form

नमश्कार दोस्तों जैसा की आप सब जानते ही है केंद्र सरकार देश के नागरिको की सहायता एव उनतक सभी सरकारी सुविधाए पहुचाने के लिए समय समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओ को शुरू करती है। वक़्त के साथ हमारा देश भी डेवेलोप हो रहा है। डिजिटल तकनीके यहाँ भी आरही है। आज के समय में बचा बच्चा डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल करना जानता है। हर चीज़ डिजिटल हो रही है। वेसे ही आज हम आपको बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना जिसका नाम मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना है। इस योजना के बारे में बताने जा रहे है। इस योजना के माध्यम से बिहार राज्ये के सभी नागरिको तक स्वस्थ्य सुविधाए अब डिजिटल तकनीक के माध्यम से पहुचाई जायेंगी।

यदि आप इस Mukhyamantri Digital Health Yojana के अंतग्रत सारीमहत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जेसे की इसके अंतग्रत आवेदन कैसे करे , इसके लाभ तथा विशेषताए , पात्रता एव शर्ते ,महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आदि। तो आज हम आपको अपने इस छोटे से लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सभी सूचना प्राण करेंगे , आपसे निवेदन है की आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mukhyamantri Digital Health Yojana 2022

इस योजना को बिहार के मुख्यमंत्री श्री नितीश कुमार जी के द्वारा 19 अप्रैल सन्न 2022 को शुरू करने की घोषणा दी गयी थी। क्युकी जेसा की आप सभ जानते है देश का स्वस्थ्य विभाग बहुत ही खराब है। आपने देखा ही होगा कोरोना महामारी के चलते देश में कितनी मौत होगयी। अस्पताल में जगह खाली ही नहीं थी। पूरा हेल्थ डिपार्टमेंट कमज़ोर पड़ गया था। अस्पताल में दवाई ख़तम हो चुकी थी। ऐसे में देश को सम्हालने में बहुत समय लगा था। इसी कारण अब पूरे देश में इस प्रकार की हेल्थ योजनाये शुरू की जा रही है। इस योजना के माध्यम से बिहार राज्ये के सभी नागरिको को सभी हेल्थ एव सस्थ्य सुविधाए डिजिटल तकनीक के माध्यम से प्रदान किये जायेंगे। इस योजना को आने वाले 5 सालों में चरणबद्ध माध्यम से राज्य में लागू किया जाएगा। इस कार्य के लिए वित्त वर्ष 2022-23 से लेकर 2026-27 तक के लिए 300 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है।

और हम आपको बता दें की आने अले समय में इस योजना के तहेत दिशा निर्देश भी सरकार द्वारा प्रदान किये जायेंगे। क्युकी इस समय देश में चल रही अलग अलग हेल्थ योअजनो के लिए अलग अलग सॉफ्टवेयर उपलब्ध करवाया जा रहा है मगार इस योजना के तहेत नागरिको की सहायत एके लिए सिर्फ एक ही सॉफ्टवेयर उपलब्ध किया जायगा। और ईसिस के साथ नागरिको की सहायता के लिए और उनतक सभी सुविधाए पहुचे इसके लिए एक ही प्लेटफार्म पर सभी जानकारी भी परदान की जायगी। यह योजना बिहार के नागिरको की सहायत आवे उने स्वस्थ सेवा में बहुत ही लाभदायक साबित होगी।

मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य केवल यही है की बिहार राज्ये के नागरिको तक सभी हेल्थ सेवाए एव सुविधाए डिजिटल तकनीको के माध्यम से पहुचाई जा सके। क्युकी जेसा की आप सभ जानते है। आपने देखा ही होगा कोरोना महामारी के चलते देश में कितनी मौत होगयी। अस्पताल में जगह खाली ही नहीं थी। पूरा हेल्थ डिपार्टमेंट कमज़ोर पड़ गया था। अस्पताल में दवाई ख़तम हो चुकी थी। ऐसे में देश को सम्हालने में बहुत समय लगा था। इसी कारण अब पूरे देश में इस प्रकार की हेल्थ योजनाये शुरू की जा रही है। वक़्त के साथ हमारा देश भी डेवेलोप हो रहा है। डिजिटल तकनीके यहाँ भी आरही है। आज के समय में बचा बच्चा डिजिटल उपकरणों का इस्तेमाल करना जानता है। हर चीज़ डिजिटल हो रही है। इस योजना के माध्यम से बिहार के सभी पात्र नागरिको तक हेल्थ सेवाए उपलब्ध करवाई जाएँगी और वो भी डिजिटल तकनीको के माध्यम से। ताकि आसानी से नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्रदान की जा सकें। अब बिहार में मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के माध्यम से अनेक बीमारियों का उपचार आसानी से नागरिकों तक पहुंचाया जा सकेगा

Key Highlights Of Mukhymantri Digital Health Yojana 2022

योजना का नाममुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना
शुरू की गईबिहार सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के नागरिक
उद्देश्यडिजिटल माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना
साल2022
राज्यबिहार
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लांच की जाएगी।
डिजिटल हेल्थ योजना के लाभ एवं विशेषताएं
  • Mukhyamantri Digital Health Yojana के माध्यम से मरीजों को सही समय पर बेहतर तरीके से उपचार प्राप्त हो सकेगा।
  • इस कार्य के लिए वित्त वर्ष 2022-23 से लेकर 2026-27 तक के लिए 300 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई है।
  • मुख्यमंत्री जी के द्वारा 29 अप्रैल 2022 को कैबिनेट की एक बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई थी।
  • 29 अप्रैल सन् 2022 को इस योजना को शुरू करने का फैसला किया गया था।
  • इस योजना को अगले 5 वर्षों के लिए प्रदेश में चरणबद्ध माध्यम से लागू किया जाएगा।
  • बिहार सरकार का इस योजना को शुरू करने का निर्णय बहुत ही सराहनीय है क्योंकि के माध्यम से राज्य का डिजिटल हेल्थ सेक्टर मजबूत और विकसित होगा।
  • साथ ही इस योजना के द्वारा स्वास्थ्य से जुड़ी आवश्यक सूचनाएं भी एक ही प्लेटफार्म पर करवाई जाएंगी।
  • इस समय स्वास्थ्य की अलग-अलग योजनाओं के लिए अलग-अलग सॉफ्टवेयर उपलब्ध है। लेकिन इस योजना के तहत एक ही सॉफ्टवेयर को शामिल किया जाएगा।
  • बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना को शुरू किया गया है।
  • 29 अप्रैल सन् 2022 को इस योजना को शुरू करने का फैसला किया गया था।
बिहार डिजिटल हेल्थ योजना के तहत पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज
  • आवेदक बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मुख्यमंत्री डिजिटल हेल्थ योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

यदि आप इस मुख्यमंत्री देगितल हेल्थ योजना के अंतग्रत आवेदन करना चाहते है और इस योजना का लाभ उठाना छाते है तो हम आपको बता दें की अभी इसर्कार द्वारा सिर्फ इस योजना को शुरू करने का फैसला किया गया है। इसके अंतगर्त आवेदन करने की कोई भी जानकारी नहीं प्रदान की गयी है। जैसे ही भविष्य में इसके अंतग्रत आवेदन करने के लिए या अन्य कोई जानकारी राज्य सरकार द्वारा बताई जाती है तो हम आपको अपने इस छोटे से लेख के माध्यम से ज़रूर बता देंगे। आपसे निवेदन है की आप हमारे इस लेख से अंत तक जुड़े रहे।

Important Link

Leave a Comment