झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, आवेदन फॉर्म

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana | मुख्यमंत्री सारथि योजना ऑनलाइन आवेदन | Mukhyamantri Sarthi Yojana Apply Online | Mukhyamantri Sarathi Scheme

नमस्कार दोस्तों जैसा की आप सभ जानते ही है शिक्षा करना हर एक छात्र का सपना होता है। पर देश में आज भी कुछ ऐसे छात्र है जो अपनी कमज़ोर आर्थिक स्तिथि के कारण प्रतियोगित परीक्षा के लिए कोचिंग एव शिक्षा नहीं कर पाते और एह दुसरे छात्रो से पीछे रह जाते है। इन्ही सभ गरीब छात्रो के लिए हमारी केंद्र सरकार समय समय पर कई प्रकार की योजनाओ को शुरू करती है। जिनके ज़रिये इन गरीब छात्रो की सहायता हो सके एव इनको इनकी परीक्षा के लिए आर्थिक रूप से मदत मिल जाए। वेसे ही हाल ही में झारखण्ड सरकार के द्वारा अपने राज्ये क गरीब एव आर्थिक रूप से कमज़ोर छात्रो को मुफ्त में प्रतियोगित परीक्षा के लिए कोचिंग प्रदान करने के लिए एक योजना को शुरू किया गया है। जिसका नाम झारखण्ड मुख्यमंत्री सारथी योजना है। इस योजना के माध्यम से राज्ये के सभी आर्थिक रूप से कमज़ोर स्तिथि वाले छात्रो को उनकी प्रतियोगित परीक्षा के लिए बिलकुल मुफ्त में कोचिंग प्रदान करायी जायगी। यदि आप इस Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana के अंतग्रत और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जी की इसका उद्देश्य , लाभ , पात्रता एव शर्ते , इसके तहेत आवेदन कैसे करें तो हम आपसे निवेदन करते है की हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

E Kalyan Scholarship 2022

Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022

इस योजना को झारखण्ड के मुख्यमंत्री श्रे हेमंत सोरेन जी के द्वारा शुरू किया गया है। क्युकी आप जानते है। देश में आज भी कुछ ऐसे छात्र है जो अपनी कमज़ोर आर्थिक स्तिथि के कारण प्रतियोगित परीक्षा के लिए कोचिंग एव शिक्षा नहीं कर पाते और एह दुसरे छात्रो से पीछे रह जाते है। वेह छह क्र भी अपनी शिक्षा को नहीं कर पाते। वो क्या कहते है पैसा हो तो टैलेंट भी हार जाता है। पैसा ही सभ कुछ है आजकल के समय में। इसी कारण इन गरीब छात्रो की सहायता एव इनको इनकी प्रतियोगित परीक्षा के लिए शिक्षा करवाने के लिए इस योजना के तहेत छात्रो को मुफ्त में कोचिंग प्रदान की जायगी। इस योजना के ज़रिये से डिग्री प्राप्त युवाओं को रोजगार के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। यह तैयारी निशुल्क करवाई जाएगी। प्रदेश के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त करने के लिए कहीं भी जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। झारखण्ड सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करके एक बहुत ही सहर्निये कदम उठाया गया है। यह योजना राज्ये के गरीब छात्रो के लिए बहुत ही सहायतापूर्वक साबित होगी।

Key Highlights Of Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana

योजना का नाम मुख्यमंत्री सारथी योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी झारखण्ड सरकार
उद्देश्य गरीब छात्रो को निशुल्क कोचिंग प्रदान करवाना
लाभार्थी गरीब एव कमज़ोर आर्थिक स्तिथि अले छात्र
आवेदन प्रोसेस ऑनलाइन एव ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द ही लांच की जायगी

फसल राहत योजना 2022

मुख्यमंत्री श्रमिक रोजगार योजना 2022

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य केवल यही है की राज्य एक कोई भी छात्र अप्निआर्थिक स्तिथि कमज़ोर होने के कारण से अपनी शिक्षा ना छोड़े। क्युकी इस योजना के तहत छात्रो को सहायता प्रदान की जायगी। जेसा की आप सभ जानते है। देश में आज भी कुछ ऐसे छात्र है जो अपनी कमज़ोर आर्थिक स्तिथि के कारण प्रतियोगित परीक्षा के लिए कोचिंग एव शिक्षा नहीं कर पाते और एह दुसरे छात्रो से पीछे रह जाते है। वेह छह क्र भी अपनी शिक्षा को नहीं कर पाते। वो क्या कहते है पैसा हो तो टैलेंट भी हार जाता है। पैसा ही सभ कुछ है आजकल के समय में। तभी इस योजना के माध्यम से राज्ये के सभी गरीब छात्रो को उनकी प्रतियोगित परीक्षा के लिए सरकार द्वारा निशुल्क कोचिंग प्रदान करवाई जायगी। यह योजना राज्य के अन्य छात्रों को भी शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। इसके अलावा शिक्षित युवाओं की जीवन शैली में सुधार लाने में सरकार की अत्याधिक सहायता प्रदान करेगी।

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • यह कोचिंग की सुविधा छात्रों को सरकार द्वारा निशुल्क प्रदान करवाई जाएगी।
  • राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी छात्र अब गुणवत्तापूर्ण कोचिंग प्राप्त करके भविष्य के लिए आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनें सकेंगे।
  • अब राज्य के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त करने के लिए कहीं जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
  • झारखंड सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2022-23 के बजट की घोषणा करते समय Jharkhand Mukhyamantri Sarthi Yojana 2022 को शुरू करने का ऐलान किया गया है।
  • इस योजना के द्वारा राज्य के डिग्री प्राप्त युवाओं को रोजगार के लिए अनेक प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • अब लाभार्थी छात्र इस योजना के द्वारा राज्य में ही प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत योग्यता

  • आवेदक झारखंड का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • जिन छात्रों के पास डिग्री है केवल वह ही इस योजना के तहत आवेदन करने के पात्र हैं।
महत्वपूर्ण दस्तावेज़
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • एमएल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

झारखंड मुख्यमंत्री सारथी योजना के तहत आवेदन करने का प्रोसेस

यदि आप झारखण्ड के नागरिक एव छात्र है और आप इस योजना के अंतग्रत आवेदन करने की सोच रहे है। तो हम आपको बता दें की आपको अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी क्युकी अभी केवल झारखण्ड सरकार के द्वारा इस योजना को शुरू करने की सिर्फ घोषणा ही की गयी है। इसके अंतग्रत आवेदन या उससे जुड़ी कोई भी अन्य जानकारी नहीं प्रदान की गयी है। जो जानकारी बताई गयी है वोह हमने आपको ऊपर लेख के सभ बता दी है। यदि भविष्य में जेसे ही राज्य सरकार के द्वारा इस योजना के अंतग्रत आवेदन या उससे जुड़ी कोई भी अन्य जानकारी सरकार द्वारा बताई जाती है तो हम आपको अपने इस छोटे सेलख के माध्यम से सूचित कर देंगे। आपसे निवेदन है की आप हमारे इस लेख से अंत तक अवश्य जुड़े रहे।   

Important Links

Click Here

Leave a Comment