जल शक्ति अभियान 2022: ऑनलाइन आवेदन, Jal Shakti Abhiyan

Jal Shakti Membership Registration | हरियाणा जल शक्ति सदस्यता अभियान 2022 ऑनलाइन आवेदन | Haryana Jal Shakti Abhiyan

नमश्कार दोस्तों आज हम आपको हरियाणा सरकार द्वारा शुरु की गयी योजना के बारे में जानकरी प्रदान करेंगे। जिसका नाम “जल शक्ति सदस्यता अभियान” योजना है। हरयाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा दिनांक 6 अगस्त 2019 को हरयाणा राज्ये के नागरिको के लिए जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए जल शक्ति मेम्बरशिप अभियान को शुरू किया है। हरियाणा जल शक्ति सदस्यता अभियान के तहत हरयाणा के नागरिको को एक साथ जोड़ने के लिए इस अभियान का निर्माण किया गया है। इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति इस मोबाइल नंबर पर मिस्ड कॉल करके (82220-00200) दस अंको के नंबर पर राज्य का कोई भी नागरिक इस अभियान का सदस्य बन सकता है।

हरियाणा Jal Shakti Abhiyan अभियान  2021 का मुख्य उद्देश्य केवल हरयाणा राज्ये के नागरिको को एक साथ जोड़ने और जल संरक्षण को बढ़ावा देना है। ताकि राज्यों में आने वाली पीढ़ी के लिए स्वच्छ जल को सुरक्षित किया जा सके। देश की केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में जल शक्ति विभाग (Jal Shakti Department) का निर्माण किया गया है। देश के ज़्यादातर राज्यों में जल-संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए बहुत सारे क़दम उठाए गए है। और इसी के साथ ही हर जगह पर जागरूकता अभियान को भी शुरु किया जायगा। यदि आप Jal Shakti Membership 2022 के अंतग्रत और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे इसके अंतग्रत आवेदन कैसे करें , इसके लाभ तथा विशेषताएं , पात्रता एव शर्ते , महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आदि तो आज हम आपको अपने इस छोटे से लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे आपसे निवेदन है की आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Jal Shakti Sadasyata Abhiyan

Jal Shakti Sadasyata Abhiyan– जलशक्ति सदस्यता अभियान मुख्य उद्देश्य केवल हरयाणा राज्ये के नागरिको को एक साथ जोड़ने और जल संरक्षण को बढ़ावा देना है। और यह की हम जल का द्रुप्योग करना बंद करदे ताकि राज्यों में आने वाली पीढ़ी के लिए स्वच्छ जल को सुरक्षित किया जा सके। हरयाणा जल शक्ति अभियान के तहत सदस्यों को यह भी बताया जायेगा की वर्षा जल को जल संरक्षण में गिरते ही भूजल स्तर को कैसे बचाया जा सकता है। और गिरे हुए भू-जल को अपने मूल उपयोग को कैसे वापस लेकर आ जाया सकता है।

Haryana Jal Shakti Abhiyan दिशा निर्देश

  • इस अभियान के अंतग्रत सदस्यता प्राप्त करने के लिए सदसय को भारत का नागरिक होना आवश्यक है।
  • अभियान का नारा जल संरक्षण / संचय के विषय से संबंधित होना चाहिए।
  • यह नारा हिंदी में होना चाहिए और 20 शब्दों तक ही समिति होना चाहिए।
  • अभियान के तहत 10,000 रुपया का यह नगद पुरस्कार पांच लोग के बीच दिया जायेगा।
  • विजेताओं का चयन कृषि तथा किसान कल्याण विभाग, हरियाणा सरकार के द्वारा किया जायेगा। जिसके पास किसी भी प्रकार का उपवाद नहीं होगा।

हरियाणा जल संरक्षण अभियान में अपना योगदान कैसे दें?

यदि अगर आप अपने राज्य के एक ईमानदार एव ज़िम्मेदार नागरिक हैं और आप हरयाणा जल संरक्षण अभियान के अंतर्गत कुछ सहायता करने की इच्छा रखते हैं। ,तो आप राज्य सरकार द्वारा चलाये गए इस अभियान Haryana Jal Shakti Sadasyata Abhiyan के अंतर्गत अपना योगदान दे सकते है। और साथ में हरयाणा राज्य सरकार सदस्यों का चयन करके 10,000 का नगद पुरस्कार भी देगी। बस आपको पानी बचने के लिए और लोगो को इस अभियान के तहत जागरूक करने के लिए एक नारा बनाना होगा और राज्य सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर उस नारे को आपको सबमिट करना होगा।

हरयाणा जल शक्ति अभियान के अंतर्गत नारा कैसे सबमिट करें?

  • यदि अगर आप अपना बनाया हुआ नारा इस Haryana Jal Shakti Sadasyata Abhiyan के अंतग्रत सबमिट करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीको का पालन करें
  • सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपको सामने सभी दिए गए विक्लप जैसे ,आवेदक का नाम, उम्र, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, गांव/ नगर/ शहर का नाम आदि को ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • और अंत में शेयर किये गए नारे के स्क्रीनशॉट का फोटो अपलोड करना होगा।
  • इस प्रकार से आप आसानी से “Jal Shakti Sadasyata Abhiyan” के अंतग्रत अपना नारा सबमिट कर सकते है।
Haryana Jal Shakti Sadasyata Abhiyan 2022 के अंतग्रत रजिस्ट्रेशन कैसे करे?
  • यदि अगर आप भी हरयाणा जल संरक्षण अभियान योजना के अंतग्रत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए तरीको का पालन करें।
  • आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन एव मोबाइल में यह दस अंको का मोबाइल नंबर 82220-00200 डायल करना होगा।
  • डायल करने के बाद,आपको अपने मोबाइल नंबर हरयाणा जल शक्ति सदस्य्ता अभियान कार्यालय की तरफ से पंजीकरण नंबर एवं सदस्यता का प्रमाण मैसेज आपके मोबाइल पर आजाएगा।
  • यह आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है। जिसके द्वारा राज्य का कोई भी व्यक्ति हरयाणा जल संरक्षण अभियान सदस्यता ऑनलाइन प्राप्त कर सकता है।

Leave a Comment