हरियाणा युवा नोकरी प्रोत्साहन योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन एव पंजीकरण

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana Registration | हरियाणा युवा नोकरी प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन | युवा नोकरी प्रोत्साहन योजना एप्लीकेशन फॉर्म

नमश्कार दोस्तों जैसा की आप सभ जानते है देश मेबेरोज्गारी एक बीमिअरी की तरह बढ़ रही है। बेरोजगारी आज के समस्य की सबसे बड़ी समस्या बन गयी है हमारे देश की। इसी समस्या का समाधान करने के लिए देश की सरकार समय समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओ को शुरू करती है। जिससे बेरोजगारी के दरो में गिरावट आये। वैसे ही हरयाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा अपने राज्ये के सभी युवा जो किसी न कीस कारण बेरोजगार है उनको रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना का निर्माण किया गया है। जिसका नाम हरियाणा युवा नोकरी प्रोत्साहन योजना है। इस योअजन के माध्यम से हरियाणा राज्ये केसभी बेरोजगार युवाओ को राज्ये सरकार द्वारा सक्षम विभाग म रोजगार प्रदान किया जायगा।

यदि आप Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2022 के अंतग्रत सारी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे इसके अंतग्रत आवेदन कैसे करें , इसके लाभ तथा विशेषताएं , पात्रता एव शर्ते , महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आदि तो आज हम आपको अपने इस छोटे से लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सारी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे आपसे निवेदन है की आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana 2022

इस योजना को हरयाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू किया गयाहै। इस योजना को शुरूकरने का कारण यह है इ देश में आज सबसे बड़ी बीमारी बेरोजगारी है। बेरोजगारी के दरो में इजाफा ही हो रहा है जिसको देखो वो बेरोजगार ही बन रहा है। इस लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना एमध्यम से राज्ये के सभी युवा जिनको किसी न किसी कारण नोकरी न मिल सकी और वेह बेरोजगार बैठे हैं। आइसे बेरोजगार युवाओ को राज्य सरकार द्वारा रोजगार का अवसर प्रदान किया जायगा। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार हरियाणा के सभी उद्योग या इंडस्ट्री को 3 साल तक प्रति बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रतिमाह ₹3000 की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। इस समय हरियाणा में 1.20 लाख लघु एवं सुक्ष्म उद्योग और 2415 बड़े एवं मध्यम उद्योग स्थापित है। इनका वार्षिक एक्सपोर्ट लगभग 89006.17 करोड़ों रुपए होता है।

Key Highlights Of Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana

योजना का नामहरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
लाभार्थीराज्य के सभी बेरोजगार युवा
उद्देश्यरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना
साल2022
राज्यहरियाणा
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही लॉन्च की जाएगी

हरियाणा विकलांग पेंशन योजना 2022

हरियाणा कन्यादान योजना 2022

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य केवल यही है की हरयाणा राज्ये के सभी युवा जिनको किसी न किसी कारण नोकरी न मिल सकी और वेह बेरोजगार बैठे हैं आइसे बेरोजगार युवाओ को रोजगार का अवसर प्रदान करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। क्युकी आज के समय में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या है। और देश में बेरोजगारी क दरो में केवल इजाफा ही हो रहा है गिरावट नही। जिसे देखो बेरोजगार बन जा रहा है। बेरोजगारी हमारे देश में एक महामारी की तरह बढ़ रही है। इसी वजह से इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहेत राज्ये के सभी बेरोजगार युवाओ को राज्य सरकार द्वारा सक्षम विभाग में रोजगार प्रदान किया जायगा।

इस योजना केमाध्यम से हरियाणा सरकार 3 साल तक राज्य के सभी उद्योगों या इंडस्ट्री को प्रति युवा को रोजगार प्रदान करने के लिए ₹3000 प्रतिमाह प्रदान करेगी। इस योजना के द्वारा राज्य में बढ़ती हुई बेरोजगारी दर को नियंत्रण में किया जा सकेगा और बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करके उन्हें निराशा से बचाया जा सकेगा।

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के लाभ एवं विशेषताएं

  • Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana को हरयाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा शुरू किया गया है।
  • इस योजना को शुरू करने क अमुख्ये उद्देश्य क्वाल राज्ये में बेरोजगारी के दरो में गिरावट लाना है और जितना हो सके उतना बेरोजगारों को रोजगार रदान करना है।
  • युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के तहत राज्य सरकार हरियाणा के सभी उद्योग या इंडस्ट्री को 3 साल तक प्रति युवा को रोजगार प्रदान करने के लिए ₹3000 प्रतिमाह प्रोत्साहन राशि के रूप में प्रदान करेगी।
  • हरियाणा में20 लाख लघु एवं सुक्ष्म उद्योग और 2415 बड़े एवं मध्यम उद्योग स्थापित है। इनका वार्षिक एक्सपोर्ट लगभग 89006.17 करोड़ों रुपए होता है।
  • प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन राशि से प्रेरित होकर नई इंडस्ट्री भी ऐसा करना चाहेगी जिससे इस योजना के तहत नए उद्योगों का दाखिला बढ़ता जाएगा।
  • इस योजना के द्वारा राज्य में रोजगार के नए-नए अवसर उत्पन्न होंगे। जिससे बेरोजगार युवाओं को रोजगार की प्राप्ति हुई।
  • युवाओं को इस योजना के तहत उनकी योग्यता के आधार पर नौकरी उपलब्ध कराई जाएगी।
  • हरियाणा सरकार के इस निर्णय से राज्य में बढ़ती हुई बेरोजगारी दर को नियंत्रित किया जा सकेगा। जिससे राज्य का विकास होगा।
युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के तहत आवेदन हेतु पात्रता
  • आवेदक हरियाणा का स्थाई नागरिक होना चाहिए।
  • सिर्फ हरयान के बेरोजगार युवा ही इस योजना के अंतग्रत आवेदन करने और लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।
  • बेरोजगार युवाओ को उनकी योग्यता एव हुनर के आधार पर रोजगार एव नोकरी प्रदान की जायगी।
महत्वपूर्ण दस्तावेज़
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र

मनोहर ज्योति योजना 2022

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2022 के तहत आवेदन प्रक्रिया

यदि अगर आप इस Haryana Yuva Naukari Protsahan Yojana के अंतग्रत आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अभी थोड़े समय इ लिए प्रतीक्षा करनी होगी क्युकी अभी इवल हरियाणा सरकार द्वरा इस योजना को शुरू करने की सिर्फ घोषणा की गयी है। इसके अंतगर्त आवेदन या कोई भी अन्य जानकारी अभी बताई नहीं गयी है। जैसे ही हरयाणा सरकार इस योजनाए अंतगर्त आव्दन के लिए या कोई भी अन्य जानकारी बताती है तो हम आपको अपने इस छोटे से लेख क माध्यम से सूचित क्र देंगे। करपिया आपसे निवेदन है की आप हमारे इस लेख से अंत तक जुड़े रहें। जय हिन्द।

Important Links

यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment