Delhi Shramik Mitra Yojana 2022: ऑनलाइन आवेदन, श्रमिक मित्र योजना

Delhi Shramik Mitra Yojana | दिल्ली श्रमिक मित्र योजना ऑनलाइन आवेदन | Shramik Mitra Yojana Kya Ha | Shramik Mitra Yojana Delhi

नमश्कार दोस्तों सरकार द्वारा देश के श्रमिकों की सहत्यता करने के लिए कई योजनाओ को शुरू किया जाता है। वैसे ही दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा दिल्ली राजधानी के सभी श्रमिकों की सहायता तथा उनके सरकारी योजना की जानकारी प्रदान करने और उनका लाभ प्राप्त करवाने  के लिए एक योजना को शुरू किया गया है जिसका नाम दिल्ली श्रमिक मित्र योजना 2022 है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली राजधानी के सभी श्रमिक नागरिको तक सभी सरकारी योजनाए तथा उनके लाभ कैसे प्राप्त  उनके अंतग्रत आवेदन कैसे करना है , यह सब जानकारी नागरिक इस योजना के माध्यम से हासिल कर सकेंगे।

यदि आप Delhi Shramik Mitra Yojana के अंतग्रत और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे इसके अंतग्रत आवेदन कैसे करें , इसके लाभ तथा विशेषताएं , पात्रता एव शर्ते , महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आदि तो आज हम आपको अपने इस छोटे से लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान करेंगे आपसे निवेदन है की लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Delhi Shramik Mitra Yojana 2022

Shramik Mitra Yojana Delhi को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा 8 नवंबर 2021 को शुरु किया है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के श्रमिक नागरिको तक दिल्ली सरकार के माध्यम से शुरु की गई सभी योजनाओ के अंतग्रत आवेदन कैसे करें तथा उनका लाभ कैसे प्राप्त करें ” यह सभ जानकारी सभी श्रमिक तक पहुंचाई जायेगी। जिसके तहत दिल्ली के 800 श्रमिक नागरिको को चयन किया जायेगा।  निर्माण केवल श्रमिकों के घर तक जाकर उनको इस योजना से जोड़ने का कार्य करना है। दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के माध्यम से सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए शुरु की गई योजनाओ की जानकारी सभी श्रमिकों को प्रदान की जाएगी।

जिसके माध्यम से वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया जी के द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई है। इस योजना के अंतर्गत दिल्ली के लकभग 700 से 800 श्रमिक मित्रों की नियुक्ति की जाएगी जो जिला, विधानसभा और वार्ड कोऑर्डिनेटर के रूप में काम करेंगे करेंगे। दिल्ली बेरोजगारी भत्ता से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

इलाके के प्रत्येक बोर्ड से यह सुनिश्चित किया जायेगा की लगभग तीन से चार श्रमिक मित्र इस योजना में उपलब्ध हो। श्रमिक मित्र योजना के द्वारा ना सिर्फ योजनाओ की जानकारी श्रमिकों तक प्रदान की जाएगी बल्कि श्रमिकों को आवेदन करवाना एवं योजनाओ का लाभ कैसे प्राप्त करना है यह जानकारी भी प्रदान कराई जायगी। इस Delhi Shramik Mitra Yojana के माध्यम से श्रमिक नागरिको का विकास होगा और ज़्यादा से ज़्यादा से सरकारी योजनाओ का लाभ श्रमिकों पहुंच पाएगा। इसी के साथ यह योजना श्रमिकों को जागरूक करने में भी कारगर साबित होगी।

दिल्ली श्रमिक मित्र योजना का मुख्य उद्देश्य

जैसा की आपको हमने ऊपर लेख में बताया है की Delhi Shramik Mitra Yojana का मुख्य उद्देश्य केवल दिल्ली के सभी श्रमिक नागरिको तक सरकारी योजनाओ तथा उनके अंतग्रत आवेदन कैसे करें एव उनका लाभ कैसे प्राप्त करें ” यह सभ जानकारी प्रदान करना है। जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा दिल्ली के सभी श्रमिकों का चयन कीया जाएगा। सरकार के द्वारा यह श्रमिक मित्र योजना श्रमिक नागरिको को योजनाओ से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा। जिसके अंतर्गत श्रमिक नागरिक सभी योजनाओ का लाभ प्राप्त कर सकेेंगे। श्रमिक मित्र  योजना के द्वारा ना सिर्फ योजना से संबंधित जानकारी सभी श्रमिक नागरिको तक पहुंचाई जाएगी बल्कि आवेदन करने की प्रक्रिया एवं लाभ कैसे पर्पट करना है ये सभ सूचना भी प्रदान कि जायेगी। दिल्ली बिजली सब्सिडी योजना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

श्रमिक मित्र योजना का लाभ प्राप्त होने पर श्रमिक मित्र उनकी पूरी सहयता करेंगे। दिल्ली श्रमिक मित्र योजना श्रमिकों के लिए कारगर साबित होगी। ज़्यादा से ज़्यादा श्रमिकों तक इस योजना का लाभ पहुंचाएं जायेगा। इस योजना के माध्यम से सभी श्रमिक जागरूक होंगे और उनके जीवन में सुधार आएगा।

Key Highlights Of Delhi Shramik Mitra Yojana

योजना का नामदिल्ली श्रमिक मित्र योजना
किसके द्वारा शुरु की गईराजधानी दिल्ली सरकार द्वारा
लाभार्थीदिल्ली के सभी श्रमिक नागरिक
मुख्य उद्देश्यसभी श्रमिक नागरिको तक सरकारी योजना का लाभ पहुंचाना
ऑफिसियल वेबसाइटबहुत जल्द लॉन्च की जाएगी
वर्ष2021
राज्यदिल्ली
आवेदन कैसे करेऑनलाइन/ऑफलाइन

मुख्यमंत्री विज्ञानं प्रतिभा योजना से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

श्रमिक मित्र योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • दिल्ली सरकार के द्वारा 8 नवंबर 2021 को Delhi Shramik Mitra Yojana को शुरु किया गया था।
  • दिल्ली निर्माण श्रमिक बोर्ड के द्वारा  दिल्ली के श्रमिक नागरिको तक सभी सरकारी योजनाओ की सूचना प्रदान की जायगी।
  • सरकार के द्वारा इस योजना के तहत 800 श्रमिक मित्रों की चयन कीया जाएगा।
  • इस श्रमिक मित्रो श्रमिक निर्माण के द्वारा सभी श्रमिकों के घर जा कर उनको इस योजना से जोड़ने का काम करेंगे।
  • दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के द्वारा श्रमिक नागरिको के लिए शुरु की गई विभिन प्रकार की सभी सरकारी योजनाओ की जानकारी श्रमिक नागरिको तक प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से सभी श्रमिक इन योजनाओ का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकेेंगे।
  • दिल्ली के उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया जी के द्वारा इस बात की जानकारी प्रदान की गई है की 700 से 800 श्रमिक मित्रों की चयन कीया जाएगा।
  • श्रमिक नागरिक मित्र जिला, विधानसभा और वार्ड कोऑर्डिनेटर के रूप में काम करेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से सभी श्रमिकों का विकास होगा और उन्हें सभी सरकारी योजनाओ का लाभ प्राप्त होगा।
  • दिल्ली श्रमिक मित्र योजना श्रमिकों को जागरूक करने में भी कारगर साबित होगी।
दिल्ली श्रमिक मित्र योजना की पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • श्रमिक को दिल्ली का निवासी होना चाहिए
दिल्ली श्रमिक मित्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप इस योजना के अंतग्रत आवेदन करना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको हम बता दें की अभी दिल्ली सरकार द्वारा सिर्फ इस योजना को शुरू करने की घोषणा दी गयी है। अभी इसके अंतग्रत आवेदन की सरकार दवरा कोई भी सूचना नहीं बताई गयी है। लेकिन जैसे है दिल्ली सरकार द्वारा Shramik Mitra Yojana Delhi के तहत आवेदन की या कोई भी अन्य जानकारी बताई जायगी तो हम आपको अपने इस छोटे से लेख के माध्यम से सारी सूचना प्रदान कर देंगे। आपसे निवेदन है की आप हमारे इस लेख से जुड़े रहें।

Important Link

यहाँ क्लिक करे।

Leave a Comment