दीनदयाल स्पर्श योजना 2022: आवेदन फॉर्म, Deen Dayal Sparsh Yojana

Deen Dayal Sparsh Yojana | दीनदयाल स्पर्श योजना ऑनलाइन आवेदन | Deen Dayal Sparsh Yojana In Hindi | Deen Dayal Sparsh Yojana Scholarship Amount

जैस अकी आप सभ जानते ही है भारत सरकार द्वारा देश के सभी छात्रो की सहायता एव उनके विकास के लिए समय समय पर विभिन्न प्रकार की योजनाओ का आमंत्रण किया जाता है। जिनके माध्यम से सभी विद्यार्थियों का विकास हो सके। हमारे भारत के डाक विभाग द्वारा भी देश के सभी विद्यार्थियों की सहायता एव उनके विकास के लिए एक योजना को शुरू किया गया है जिसका नाम दीनदयाल स्पर्श छात्रवृति योजना है। इस योजना के माध्यम से उन छात्रो को छात्रवृति एव स्कालरशिप प्रदान की जायगी जो डाक टिकेट इकट्ठा करना पसंद करते है। यदि अगर आप इस योजना के अंतग्रत और जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आज हम आपको अपने इस छोटे से लेख के माध्यम से इस Deen Dayal Sparsh Yojana 2022 के तहत सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है। आपसे निवेदन है की आप हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Deen Dayal Sparsh Yojana 2022

इस योजना को भारत देश के डाक विभाग द्वारा देश के सभी विद्यार्थियों की सहायता एव उनके विकास करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश को जो भी छात्र डाक टिकेट जमा करने में रूचि रखते है वेह छात्र इस योजना के लिए पात्र है और उनको इस योजना के तहत स्कालरशिप प्रदान की जायगी। इस Deen Dayal Sparsh Yojana के अंतग्रत कक्षा 6ठी से लेकर कक्षा 9वि तक के छात्र जो डाक टिकेट इकट्ठा करना पसंद करते है उन छात्रों को इस योजना के तहत प्रतिमाह 500 रूपए की छात्रवृति प्रदान की जायगी। डाक विभाग द्वारा इस योजना के तहत कुल 920 छात्रो का चयन किया जाता है। कक्षा 6ठी से लेकर कक्षा 9वि में कुल 10 छात्रो और ज्यादा से ज्यादा 40 छात्रो को चुना जाता है। डाक विभाग द्वारा इस योजना को शुरू करके एक बहुत ही अच कदम उठाया गया है देश के छात्रो की सहायता के हित में।

Key Highlights Of Deen Dayal Sparsh Yojana 2022

योजना का नामदीनदयाल स्पर्श योजना
किसके द्वारा शुरू की गयीभारतीय डाकघर विभाग द्वारा
लाभार्थी कोण6ठीं,से 9वीं कक्षा के विद्यार्थी
उद्देश्य क्या हैफिलैटली अर्थात भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों के संग्रह को बढ़ावा देना
साल कोनसा है2022
आवेदन की आखरी तिथि29 अगस्त सन् 2022

दीनदयाल स्पर्श योजना 2022 आवेदन

जैसा की हमने आपको ऊपर लेख में बताया है की इस योजना को देश के डाक विभाग द्वारा सभी छात्रों की सहायता एव उनके विकास के लिए शुरू किया गया है। जैसा की आप सभ जानते है देश में आज भी बहुत से ऐसे छात्र है जो गरीबी की कारण पढाई नहीं कर पाते एव छोटी उम्र में ही काम काज पर लग जाते है आइसे ही छात्रो की सहायत के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस Deen Dayal Sparsh Yojana के अंतग्रत कक्षा 6ठी से लेकर कक्षा 9वि तक के छात्र जो डाक टिकेट इकट्ठा करना पसन् करते है उन छात्रों को इस योजना के तहत प्रतिमाह 500 रूपए की छात्रवृति प्रदान की जायगी। डाक विभाग द्वारा इस योजना के तहत कुल 920 छात्रो का चयन किया जाता है। कक्षा 6ठी से लेकर कक्षा 9वि में कुल 10 छात्रो और ज्यादा से ज्यादा 40 छात्रो को चुना जाता है।

Deen Dayal Sparsh Yojana का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य केवल यही है की देश के सभी छात्रो का विकास एव उनकी सहायता की जा सके अथवा वो कैसे भी हो। क्युकी जेसा की आप सभ जानते ही है देश में आज भी बहुत से ऐसे छात्र है जो आर्थिक स्तिथि ख़राब होने के कारण से अपनी शिक्षा रोक देते है और छोटी उम्र में ही काम काज पे लग जाते है। आइसे ही गरीब एव श्रमिक छात्रो की सहायत के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश को जो भी छात्र डाक टिकेट जमा करने में रूचि रखते है वेह छात्र इस योजना के लिए पात्र है और उनको इस योजना के तहत स्कालरशिप प्रदान की जायगी। इस योजना के अंतग्रत कक्षा 6ठी से लेकर कक्षा 9वि तक के छात्र जो डाक टिकेट इकट्ठा करना पसंद करते है उन छात्रों को इस योजना के तहत प्रतिमाह 500 रूपए की छात्रवृति प्रदान की जायगी।

Deen Dayal Sparsh Yojana 2022 कि पात्रता

  • इस योजना के अंतग्रत आवेदन एव लाभ प्राप्त करने के लिए केवल कक्षा 6ठीं से 9वीं तक के विद्यार्थी ही पात्र है।
  • आवेदक छात्र ऐसे स्कूल का छात्र होना चाहिए जिसको भारत की मान्यता प्राप्त हो।
  • आवेदाक विद्यार्थी का अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का मेंबर होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतग्रत आवेदन के लिए विद्यार्थी के पिछली कक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त होने चाहिए और SC/ST के छात्रों को 55% अंक प्राप्त होना ज़रूरी है।
  • दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत स्कालरशिप प्रदान करने लिए कुछ ज़रूरी बातें
  • देश के हर एक डाक घर द्वारा स्कूल छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों का चयन किया जायगा। 
  • छात्रो को छात्रवृत्ति के भुगतान के लिए IPPB/POSB को उमीदवार की सूची सौंप देगा।
  • जिन जिन छात्रो का चयन किया जाएगा उनका डाकघर बचत बैंक की कोर बैंकिंग सुविधा वाली शाखा या इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में माता पिता के साथ एक संयुक्त खाता खुलवाना पड़ेगा।
  • इसके बाद IPPB/POSB यह सुनिश्चित करते हैं कि हर एक सिलेक्टेड छात्र को तिमाही आधार पर (प्रति तिमाही में 1500 रुपए) स्कॉलर्शिप का भुगतान किया जा रहा है।
Deendayal Sparsh Yojana 2022 Registration Process
  • यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है और इस योजना के अंतग्रत आवेदन करना चाहते है तो आपको निचे दिए गए तरीके का ध्यानपूर्वक पालन करना पड़ेगा।
  • सबसे पहेले आपको इंडिया डाक विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेब्सोते का होम पेज खुल के आजयागा।
  • अब इस होम पेज पर आपको दीनदयाल स्पर्श योजना के विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल के आजयाग।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूची गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद अब आपको निचे सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार से आप इस Deen dayal Sparsh Yojana के अंतगर्त आवेदन कर सकेंगे।

Leave a Comment